नेताजी बोस के जनरल्स के रेड फोर्ट ट्रायल्स पर बनी फिल्म का ट्रेलर लांच होगा संसद में

red fort

ये अपनी तरह का अनोखा मामला था। ब्रिटिश भारत के इतिहास में पहली बार कोई ट्रायल पब्लिक के लिए खुले थे, यानी कोई भी इन ट्रायल्स को सुन और देख सकता था। एक केस की सुनवाई पहली बार किसी कोर्ट में नहीं बल्कि लाल किले में हो रही थी। टीवी का युग होता तो इससे बड़ी कोई खबर ना होती, उस वक्त भी नहीं थी। पूरे देश को हर दिन की सुनवाई की डिटेल को अखबारों में पढ़ने का बेसब्री से इंतजार रहता था। आरोपी थे एक हिंदू, एक मुसलमान और एक सिख। कर्नल प्रेम सहगल, मेजर जनरल शाहनवाज खान और कर्नल गुरुबख्श सिंह ढिल्लन। अब इस रेड फोर्ट ट्रायल्स पर एक फिल्म बनकर तैयार है, जिसका टाइटल है राग देश, जिसका ट्रेलर 28 जून को संसद में लांच होगा।

बोस का प्लेन गायब हो गया था, कई लोगों ने उन्हें मरा हुआ मान लिया था। आजाद हिंद फौज के ज्यादातर सिपाहियों को गिरफ्तार किया जा चुका था। उन पर ब्रिटेन के राजा के खिलाफ जंग छेड़ने जैसे तमाम आरोप लगाए गए और ज्वॉइंट कोर्ट मार्शल के लिए सबसे पहले इन तीन जनरलों को चुना गया, लाल किले को शायद इसलिए चुना गया क्योंकि आरोपियों की संख्या भी ज्यादा थी और अंग्रेजी सरकार अपने दुश्मनों को सबक सिखाना चाहती थी, चाहती थी कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे देखें। हालांकि कांग्रेस ने एक डिफेंस कमेटी वकीलों की नियुक्त कर दी, जिसमें तेज बहादुर सप्रू और नेहरू भी थे। देशी विदेशी मीडिया ने इस रेड फोर्ट ट्रायल की व्यापक कवरेज की और जैसे जैसे सुनवाई बढ़ती गई, ये तीनों जनता की नजरों में हीरो बनते चल गए। हालांकि इनके बाद बाकी लोगों का भी ट्रायल किया गया था, लेकिन शुरूआत में इन तीनों का ही हुआ था।

अब इस मशहूर पब्लिक ट्रायल पर फिल्म बनाकर तैयार कर चुके हैं तिग्मांशु धूलिया, फिल्म में इन तीन अधिकारियों के रोल कर रहे हैं कुणाल कपूर, अमित साध और मोहित मारवाह। फिल्म की शूटिंग जुलाई 2016 में शुरू हुई थी, मुंबई में ही लाल किले का सैट लगाकर ये फिल्म शूट की गई, जिसमें ट्रायल के सींस फिल्माए गए। दूसरा शेडयूल पिछली साल नवंबर दिसंबर में देहरादून में शूट किया गया, वहां पर वर्मा (म्यामांर) में आजाद हिंद फौज की जंग के सींस फिल्माए गए। फिर दिल्ली के लालकिले में भी सलीमगढ़ नाम की उस जगह पर भी शूट किया गया, जहां सारे आजाद हिंद फौज के सिपाहियों को कैद में रखा गया था। साथ में कुछ सीन चांदनी चौक में भी फिल्माए गए। फायनल शेड्यूल मुंबई में इसी साल अप्रैल में शूट किया गया है।

फिल्म की महत्ता बढ़ाने के लिए अब इसका ट्रेलर संसद में ही लांच करने की तैयारी हो रही है, इसके लिए तारीख 28 जून की रखी गई है। हालांकि फिल्म के प्रोडयूसर राज्यसभा टीवी के सीईओ गुरुदीप सिंह सप्पल हैं, सो ये और भी आसान हो गया है। उम्मीद की जा रही है कि संसद के किसी हॉल, लाइब्रेरी या अनेक्सी में इसका ट्रेलर लांच होगा। तिग्मांशु धूलिया जैसा ब्रिलएंट डायरेक्टर है, फिल्म का सब्जेक्ट अपने आपमें अछूता है और अभी तक ज्यादा एक्सपोज्ड नहीं है तो उम्मीद की जा रही है कि फिल्म अच्छा ही करेगी।

विष्णु शर्मा

Twitter.com/VishuITV

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s